रोजाना की जाएगी 22 हजार एंटीजन किट से जांच

नई दिल्ली

प्रतीकात्मक तस्वीर

सभी जिलाधिकारियों को दो-दो हजार जांच कराने के लिए कहा
केंद्रीय गृह मंत्रालय की बैठक के बाद दिल्ली सरकार ने दिए निर्देश

कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली में रोजाना 22 हजार एंटीजन जांच करने के आदेश हुए हैं। सभी जिलाधिकारियों को रोजाना दो-दो हजार एंटीजन जांच उनके इलाके में करने के लिए कहा है।

अभी तक दिल्ली में आरटी पीसीआर और एंटीजन को मिलाकर रोजाना करीब 20 हजार सैंपल की जांच हो रही है। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एंटीजन बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार को निर्देश दिए थे, जिसके चलते सरकार ने अपने सभी जिला अधिकारियों को ये आदेश दिया है। फिलहाल हर जिले में औसतन एक हजार एंटीजन टेस्ट हो रहे हैं।
दिल्ली में कुल 11 जिले हैं। एंटीजन टेस्ट के सेंटर को 193 से बढ़ाकर 250 करने का निर्देश भी दिया है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने आईसीएमआर की गाइड लाइन के हिसाब एंटीजन टेस्ट बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।
अभी तक रैपिड एंटीजन टेस्ट केवल कंटेनमेंट जोन में हो रहे थे। बीते मंगलवार गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में एम्स डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया, डीजी आईसीएमआर बलराम भार्गव, डॉ. वीके पॉल ने संयुक्त रूप से कहा कि दिल्ली में अभी जांच को और भी ज्यादा गति देने की आवश्यकता है।

बीते 18 जून से एंटीजन किट्स के जरिए कोरोना वायरस की जांच हो रही है। करीब पंद्रह मिनट में जांच परिणाम बताने वाली यह किट अगर किसी को निगेटिव बताती है तो उसकी दोबारा से आरटी पीसीआर जांच करना जरूरी है।

 

Related posts